-->
3 thi 8 nu material

NEW UPDATE

UC BROWSER को छोड़े क्रोम को अपनाए क्या गूगल क्रोम के इन मज़ेदार फ़ीचर के बारे में जानते हैं आप ?

Post a Comment
गूगल क्रोम के इन मज़ेदार फ़ीचर के बारे में जानते हैं आप*
इंटरनेट ब्राउज़र मार्केट शेयर में गूगल क्रोम की बादशाहत के बारे में हर कोई जानता है। लॉन्च के बाद से इसकी हिस्सेदारी में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिली है।

इसकी कई वजहें हैं। सादगी वाले इसके इंटरफेस के कारण कई यूज़र अपने पुराने ब्राउज़र को छोड़कर इसे इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। लेकिन इस भरोसेमंद ब्राउज़र के पावरफुल फ़ीचर के बारे में किसी को शक नहीं होना चाहिए। यह कई किस्म के फ़ीचर से लैस है।

क्रोम में कई ऐसे मज़ेदार फ़ीचर है जो आपके ब्राउज़िंग के अनुभव को और शानदार बनाने का काम करते हैं। हम इस लेख में उन फ़ीचर के बारे में ही चर्चा करेंगे। संभव है कि आप इनमें से कई फ़ीचर के बारे में पहले ही जानते हों, फिर भी इनके बारे में एक और बार जान लेने में कोई बुराई भी नहीं है।

1. पिन टैब
क्या आपने कोई ऐसा वेबपेज खोल रखा है जिसे बंद नहीं करना चाहते। तो पिन टैब फ़ीचर आपकी इस चाहत को पूरा करने का काम करेगा। इसे इस्तेमाल करने के लिए टैब पर राइट क्लिक करें, फिर ''पिन टैब'' पर क्लिक करें। इसके बाद वह टैब पर्मानेंट पेज बन जाएगा। यह पेज ब्राउज़र के बाएं कोने में जाकर हमेशा के लिए फिक्स हो जाएगा।

2. क्रोम का एड्रेस बार में करें जोड़-घटाव
आपको तो पता ही होगा कि क्रोम का एड्रेस बार गूगल के सर्च बार के तौर पर भी काम करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह एक केलकुलेटर की भी भूमिका निभा सकता है। आप सर्च में 12+50 टाइप करें और चंद सेकेंड का इंतज़ार करें। और इस जोड़ का नतीजा 62 अपने आप ही नज़र आने लगेगा।

3. क्रोम को बनाएं फाइल मैनेजर
कंप्यूटर में किसी फाइल को तलाशने के लिए हम और आप विंडोज एक्सप्लोरर का इस्तेमाल करते हैं। यह फाइल मैनेजर के तौर पर काम करता है। क्या आप जानते हैं कि किसी फाइल तक पहुंचने के लिए आप गूगल क्रोम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको एड्रेस बार में file:///C:/ टाइप करना है और सारे फोल्डर आपके सामने होंगे।

4. क्रोम बन जाएगा ऑडियो-वीडियो प्लेयर
आप अपने क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल ऑडियो-वीडियो प्लेयर के तौर पर भी कर सकते हैं। बस फाइल को ड्रैग करके क्रोम ब्राउज़र पर ड्रॉप कर दीजिए। गूगल क्रोम आगे का काम खुद-ब-खुद कर देगा।

5. डाउनलोड किए हुए फाइल को ड्रैग और ड्रॉप करें
आप आसानी से क्रोम में डाउनलोड किए हुए फाइल को सीधा डेस्कटॉप या अपनी चाहत के किसी और फोल्डर में भेज सकते हैं। यानी फाइल डाउनलोड होने के बाद उस तक पहुंचने के लिए बार-बार डाउनलोड लोकेशन में जाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

6. पीडीएफ रीडर का काम करेगा गूगल क्रोम
अगर आपके सिस्टम में कोई पीडीएफ रीडर नहीं है और एक पीडीएफ फाइल खोलने की ज़रूरत है तो परेशान होने की बात नहीं। पीडीएफ फाइल को सीधे क्रोम के नए टैब पर ड्रैग करके ड्रॉप कर दें। यह फाइल खुल जाएगा।

7. टास्क मैनेजर
आप उन वेबपेज को शट डाउन कर सकते हैं जो अपलोड होने में ज्यादा वक्त ले रहे हैं। इसके लिए आपको ब्राउज़र बंद करने की भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी। ऐसा करने के लिए सेटिंग्स के बाद मोर टूल्स में जाएं, फिर टास्क मैनेजर में। टास्क मैनेजर में आप हर टैब द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे मैमोरी और सीपीयू रिसोर्स के बारे में भी जान पाएंगे।

Related Posts

There is no other posts in this category.

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter
close